काल भेद की तालिका


काल भेद की तालिका

वर्तमान काल           सामान्य वर्तमान                 अपूर्ण वर्तमान                संदिग्ध वर्तमान
                             वह पत्र लिखता है ।        वह पत्र लिख रहा है ।        वह पत्र लिखता होगा ।

भूतकाल                  सामान्य भूतकाल                आसन्न भूतकाल                  पूर्ण भूतकाल
                             उसने पत्र लिखा            उसने पत्र लिख लिया है         वह पत्र लिख चूका था
                             अपूर्ण भूतकाल                   संदिग्ध भूतकाल            हेतुहेतुमद भूतकाल
                    वह पत्र लिख रहा था        उसने पत्र लिख लिया होगा    यदि वह पत्र लिखता तो, भेजता

भविष्यत काल      सामान्य भविष्यत       संभाव्य भविष्यत        हेतुहेतुमद भविष्यत
                           वह पत्र लिखेगा     शायद वह पत्र लिखे   यदि वह पत्र लिखेगा, तो उसे भेज देगा ।  

रुप रचना वर्तमान काल ‘लिखना’ सकर्मक धातु सामान्य वर्तमान
                   एकवचन                                              बहुवचन
पुल्लिंग                   स्त्रीलिंग                            पुल्लिंग                             स्त्रीलिंग
उ.पु. मैं लिखता हूँ     मैं लिखती हूँ            हम लिखते है                     हम लिखती है
म.पु. तू लिखता है     तु लिखती है             तुम लिखते हो                    तुम लिखती हो
अ.पु. वह लिखता है   वह लिखती है           वे लिखते है                       वे लिखती है 

अपूर्ण वर्तमान काल
पुल्लिंग                   स्त्रीलिंग                            पुल्लिंग                             स्त्रीलिंग
उ.पु. मैं लिख रहा हूँ        मैं लिख रही हूँ              हम लिख रहे है                   हम लिख रही है
म.पु. तू लिख रहा है      तू लिख रही है               तुम लिख रहे हो                 तुम लिख रही हो
अ.पु. वह लिख रहा है     वह लिख रही है             वे लिख रहे है                     वे लिख रही है 

संदिग्ध वर्तमान 
          पुल्लिंग                   स्त्रीलिंग                            पुल्लिंग                             स्त्रीलिंग
उ.पु. मैं लिखता हूँगा       मैं लिखती हूँगी             हम लिखते होगे                  हम लिखती होगी
म.पु. तू लिखता होगा       तू लिखती होगी           तुम लिखते होगे                  तुम लिखती होगी
अ.पु. वह लिख रहा है      वह लिख रही है            वे लिखते होगे                    वे लिखती होगी 

भुतकाल
सामान्य भूत 
                             एक वचन                                   बहुवचन
उ.पु.             मैंने लिखा                                            हमने लिखा
म.पु.            तूने लिखा                                             तुमने लिखा
अ.पु.            उसने लिखा                                          उन्होंने लिखा
आसन्न भूत
उ.पु.             मैंने लिखा है                                         हमने लिखा है
म.पु.             तूने लिखा है                                         तुमने लिखा है
अ.पु.            उसने लिखा है                                       उन्होंने लिखा है
पुर्ण भूत      
उ.पु.             मैंने लिखा था                                        हमने लिखा था
म.पु.             तूने लिखा था                                        तुमने लिखा था
अ.पु.            उसने लिखा था                                     उन्होंने लिखा था
अपूर्ण भूत
                             एकवचन                                    बहुवचन
उ.पु.             मैं लिख रहा था                                     हम लिख रहे थे
म. पु.            तू लिख रहा था                                      तुम लिख रहे थे
अ.पु.            वह लिख रहा था                                    वे लिख रहे थे
संदिग्ध भूत
उ.पु.             मैंने लिखा होगा                                      हमने लिखा होगा
म.पु.             तूने लिखा होगा                                      तुमने लिखा होगा
अ.पु.            उसने लिखा होगा                                    उन्होंने लिखा होगा
हेतुहेतुमद भूत
                   पुल्लिंग                   स्त्रीलिंग                  पुल्लिंग                   स्त्रीलिंग
उ.पु.             यदि मैं लिखता         यदि मैं लिखती         यदि हम लिखते        यदि हम लिखती
म.पु.             यदि तू लिखता         यदि तू लिखती         यदि तुम लिखते        यदि तुम लिखती
अ.पु.            यदि वह लिखता       यदि वह लिखती       यदि वे लिखते          यदि वे लिखती

भविष्यत् काल
१.सामान्य भविष्यत् 
                   एकवचन पु./स्त्री                                    बहुवचन पु./स्त्री
उ.पु.             मैं लिखुगाँ /गी                                       हम लिखेंगे /गी
म.पु.             तू लिखेगा/गी                                        तुम लिखोगे/गी
अ.पु.            वह लिखेगा/गी                                      वे लिखेगे/गी
२.संभाव्य भविष्यत्
उ.पु.             (शायद) मैं लिखूँ                                    (शायद) हम लिखें
म.पु.             (शायद) तू लिखे                                    (शायद) तुम लिखो
अ.पु.            (शायद) वह लिखे                                  (शायद) वे लिखे
३.हेतुहेतुमद् भविष्यत्
उ.पु.             (यदि) मैं लिखूँगा/गी                               (यदि) हम लिखेंगे/गी
म.पु.             (यदि) तू लिखेगा/गी                               (यदि) तुम लिखोगे/गी
अ.पु.            (यदि) वह लिखेगा/गी                             (यदि) वे लिखेगे/गी

‘हँसना’ अकर्मक धातु वर्तमान काल
१.सामान्य वर्तमान
उ.पु.             मैं हँसता हूँ               मैंहँसती हूँ                हम हँसते है              हम हँसती है
म.पु.             तू हँसता है               तू हँसती है               तुम हँसते हो            तुम हँसती हो
अ.पु.            वह हँसता है             वह हँसती है             वे हँसते है                वे हँसती है
२.अपूर्ण वर्तमान
उ.पु.             मैं हँस रहा हूँ            मैं हँस रही हूँ            हम हँस रहे हैं           हम हँस रही है
म.पु.             तू हँस रहा है            तू हँस रही है            तुम हँस रहो हो         तुम हँस रहो हो
अ.पु.            वह हँस रहा है          वह हँस रही है          वे हँस रहे है             वे हँस रही है
३.संदिग्ध वर्तमान
उ.पु.             मैं हँसता हूँगा           मैं हँसती हूँगी           हम हँसते होगे          हम हँसती होगी
म.पु.             तू हँसता होगा          तू हँसती होगी          तुम हँसते होगे          तुम हँसती होगी
अ.पु.            वह हँसता होगा        वह हँसती होगी        वे हँसते होगे             वे हँसती होगी
भूतकाल
१.सामान्य भूत
उ.पु.             मैं हँसा                    मैं हँसी                    हम हँसे                   हम हँसी
म.पु.             तू हँसा                    तुम हँसी                  तुम हँसे                   तुम हँसी
अ.पु.            वह हँसा                  वह हँसी                  वे हँसे                     वे हँसी
२.आसन्न भूत
उ.पु.             मैं हँसा हूँ                 मैं हँसी हूँ                 हम हँसे है                हम हँसी है
म.पु.             तू हँसा है                 तू हँसी है                 तुम हँसे हो               तुम हँसी हो
अ.पु.            वह हँसा है               वह हँसी है               वे हँसे है                  वे हँसी है
३.पूर्ण भूत
उ.पु.             मैं हँसा था               मैं हँसी थी               हम हँसे थे                हम हँसी थी
म.पु.             तू हँसा था               तू हँसी थी               तुम हँसे थे               तुम हँसी थी
अ.पु.            वह हँसा था             वह हँसी थी             वे हँसे थे                  वे हँसी थी
४.अपूर्ण भूत  
उ.पु.             मैं हँस रहा था          मैं हँस रही थी          हम हँस रहे थे           हम हँस रही थी
म.पु.             तू हँस रहा था           तू हँस रही थी           तुम हँस रहे थे           तुम हँस रही थी
अ.पु.            वह हँस रहा था         वह हँस रही थी         वे हँस रहे थे             वे हँस रही थी
५.संदिग्ध भूत
उ.पु.             मैं हँसा होऊँगा         मैं हँसी हूँगी             हम हँसे होगे             हम हँसी होगी
म.पु.             तू हँसा होगा            तू हँसी होगी            तुम हँसे होगे            तुम हँसी होगी
अ.पु.            वह हँसा होगा          वह हँसी होगी          वे हँसे होगे               वे हँसी होगी
६.हेतु-हेतु-मद् भूत
उ.पु.             यदि मैं हँसता           यदि मैं हँसती           यदि हम हँसते          यदि हम हँसती
म.पु.             यदि तू हँसता           यदि तू हँसती           यदि तुम हँसते          यदि तुम हँसती
अ.पु.            यदि वह हँसता         यदि वह हँसती         यदि वे हँसते             यदि वे हँसती
भविष्यत काल
१.सामान्य भविष्यत
उ.पु.                      मैं हँसुगा/हँसूगी                            हम हँसेगे/हँसेगी
म.पु.                      तू हँसेगा/हँसेगी                            तुम हँसोगे/हँसोगी
अ.पु.                      वह हँसेगा/हँसेगी                          वे हँसेगे/हँसेगी
२.संभाव्य भविष्यत
उ.पु.                      (शायद) मैं हँसू                             (शायद) हम हँसे
म.पु.                      (शायद) तू हँसे                             (शायद)तुम हँसो
अ.पु.                      (शायद) वह हँसे                           (शायद) वे हँसे
३.हेतुहेतुमद् भविष्यत
उ.पु.                      (यदि) मैं हँसूगा                            (यदि) हम हँसेगे/हँसेगी
म.पु.                      (यदि) तू हँसेगा/हँसेगी                   (यदि) तुम हँसोगे/हँसोगी
अ.पु.                      (यदि) वह हँसेगा/हँसेगी                 (यदि) वे हँसेगे/हँसेगी
logo
Dictionary Logo
Facebook Page Twitter Page Google+ Page